खबरें

गूगल ने 2016 में अपनी यह सभी सर्विस को कर दिया है बंद

आज साल 2016 का अंतिम दिन है। 2016 के इस साल में कई नई सर्विस को चालु किया गया, कई नए स्मार्टफोन और अन्य गेजेट्स लोन्च हुए और कई तरह के नए नए फिचर भी शामिल हुए है। साथ ही कई तरह के फिचर और सर्विस इस साल मे बंद भी हो गई थी। जिसमें से कुछ सर्विस गूगल की  भी शामिल थी। तो चलिए देखते है गूगल ने इस साल अपनी किस सेवाओ को बंद कर दिया है।

गूगल कंपेयर

गूगल की यह सेवाए किसी अलग अलग बीमा, पोलीसी, ओटो जैसे उत्पादको को कंपेयर करने के लिए जारी कि गई थी। गूगल ने साल 2015 में इस सर्विस को चालु किया था जिसे हाल ही में बंद कर दिया गया है।

गूगल हेंगआउट

गूगल की बंद हुई सर्विस में कुछ बहुत ही खास सर्विस भी थी। जिसमें से एक सर्विस गूगल हेंगआउट थी जिसे इस साल गूगल ने बंद कर दिया है। अब लाईव होने के लिए यूट्युब का इस्तेमाल किया जाएगा।

गूगल नेक्सस

नेक्सस की शरूआत गूगल ने साल 2010 में की थी। इस सर्विस को भी गूगल ने 2016 के इस साल में बंद कर दिया है क्यु की अब नेक्सस की जगह गूगल पिक्सल ने ले ली है।

गूगल पिकासा

गूगल पिकासा भी गूगल की बहुत जाना मानी सर्विस थी। गूगल ने अपनी इस सेवा को भी बंद कर दिया है। इसके पीछे गूगल ने बताया की अब वो गूगल फोटो में ज्यादा फिचर एड करने वाला है।

गूगल क्रोम

आज दुनिया में वेब ब्राउसर के तौर पर सबसे ज्यादा गूगल क्रोम का इस्तेमाल होता है। पर इस साल गूगल ने क्रोम ब्राउसर को भी मैक, विन्डोज और लिनक्स के लिए बंद कर दिया है।

गूगल माय ट्रेक्स

माय ट्रेक्स नाम की गूगल की यह सर्विस एथलिट्स को काफी फायदेमंद थी। क्यु की एथलिट्स माय ट्रेक की मदद से अपने दोड की, दुरी के और उसमें लगते समय की सुची बना सकता था। इस साल इस सर्विस को भी गूगल ने बंद कर दिया है।

 

Comments