टिप्स

कंम्प्युटर की किसी ड्राईव में पर्सनल डेटा है, तो उस ड्राईव को इस तरह करें लोक

कंम्प्युटर

स्कुल-कोलेज हो या किसी तरह का उधोग, पर आज हर जगह कंम्प्युटर का इस्तेमाल होने लगा है। इसके चलते अब कंम्प्युटर की कीमत में भी काफी कटोती आई है जिससे लैपटोप और कंम्प्युटर की बिक्री में भी काफी बढोती हुई है।

कंम्प्युटर आज सिर्फ काम के लिए ही इस्तेमाल नही होता पर आज वो पर्सनल इस्तेमाल के लिए भी बिकता है। कई लोग इसे सिर्फ मनोरंजन के लिए ही खरीदते है और अपना डेटा इसमें स्टोर करके रखते है।

पर कंम्प्युटर अगर आपके अलावा किसी और व्यक्ति द्वारा भी इस्तेमाल होता है तो आपके डेटा को लेकर चिंता हो सकती है। वो भी खास कर तब जब आपने अपने लैपटोप या कंम्प्युटर में किसी तरह का निजी डेटा रखा हो। एसे वक्त में आपके कंम्प्युटर में सुरक्षा के लिए आपका काम बढ़ सकता है।

पर यदी आप चाहे तो आपके कंम्प्युटर की किसी भी पूरी ड्राईव को पूरी तरह से सुरक्षित कर सकते है। एक एसा सोफ्टवेर है जो आपके कंम्प्युटर की ड्राईव को हाईड कर सकता है मतलब की छुपा सकता है।

Drive Locker नाम के इस सोफ्टवेर को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है। यह सोफ्टवेर सिर्फ 23KB का ही है। जिसे डाउनलोड करके आप इंस्टोल कर सकते है। एक बार इंस्टोल होते ही आप इस सोफ्टवेर को ओपन करें।

जैसे ही आप इसे ओपन करते है तो आपको आपके कंम्प्युटर में मोजुद हर ड्राईव की लिस्ट बताएगा। इसके बाद आप जिसे भी हाईड करना चाहते उसे चुन के आप हाईड कर सकते है। पर एक बात हंमेशा ध्यान में रखे की आप उस ड्राईव को कभी हाईड ना करें जिसमें आप अपनी सिस्टम फाइल स्टोर रखते है। जैसे की ज्यादातर कंम्प्युटर में यह ड्राईव C के नाम से ही होती है।

C ड्राईव को छोडकर आप किसी भी ड्राईव को आसानी से हाईड कर सकते है। साथ ही जब भी आपको उस ड्राईव की जरूरत हो तो आप इस सोफ्टवेर से ड्राईव को अनहाईड करके इस्तेमाल कर सकते है।

Comments