खबरें

आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप कई सारे फिचर के साथ हुआ लोन्च

आईआरसीटीसी

भारतीय रेल्वे में आज कई एसे मुसाफिर हो जो ओनलाईन ई टीकट के जरीए मुसाफरी करते है। एसे मुसाफर 10 लाख से भी ज्यादा है जा ई टीकटींह के हवाले से मुसाफरी करते है। इसके चलते हाल ही में भारतीय रेल्वे ने एक एप लोन्च कि है जिससे अब फास्ट टिकट बुकींग कर सकते है।

आईरसीटीसी रेल कनेक्ट नाम की इस एप को हाल ही मे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोन्च किया है। इस एप की मदद से डिजीटल ट्राजेंक्शन को आसाना बनाया जा सकता है। साथ ही इस एप को लोन्च करते हुए सुरेश प्रभु ने कहां की इस एप के मदद से अब कोई भी मुसाफर आसानी ने टिकट बुकींग कर सकता है जिससे मुसाफर को काफी फायदा होगा।

इस एप को लोन्च करते है अब पूराने एप को हटा दिया जाएगा जिसकी जगह अब इस एप को दि जाएगी। इस एप का इंटरफेस बहुत ही आसान और सबके समज में आए एसा रखा गया है। इस एप की मदद से कोई भी मुसाफर तत्काल टीकट बुकींग, प्रीमियम तत्काल टीकट बुकींग और महिला कोटा की टीकट बुकींग भी कर सकता है।

इस एप को आईआरसीटीसी की वेबसाईट के साथ सिंक कर दिया गया है। जिससे आप कभी भी इस एप के जरीए टीकट बुकींग कर सकते है। साथ ही इस एप बोर्डींग पोइंट बदलने का और रिजर्वेशन को चेक करने का फिचर भी दिया गया है। सबसे तेज टीकट बुकींग के लिए इस एप में आईआरसीटीसी ई-वोलेट का इस्तेमाल भी किया गया है।

इस एप में आपको बार बार अपनी लोगीन डिटेल डालने की भी जरूरत नही पडेगी। इसके चलते इस एप में एक पीन डिजीट का फिचर दिया गया है। जिसके मुताबिक इस एप को डाउनलोड करने के बाद जब इसे इंस्टोल करें तब आपको एक चार डिजीट का नंबर सेट करने का कहां जाएगा।

जब इस एप में आप एसे चार डिजीट का नंबर एड कर लेते है तो फिर आपका यह एप इसी नंबर से काम करेंगा। जब भी आप इस एप में लोगीन होना चाहे आप अपने चार डिजीट के नंबर एड करते ही लोगीन कर सकतें है।

Comments